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सरकार द्वारा आईजीआरएस रैंकिंग सूची में अलीगढ़ जिले को मिला है 50 वां स्थान

शिकायतों की अधिकता के कारण 20 के स्थान पर 10 मार्क्स ही मिले

 

संजय सोनी की रिपोर्ट

 

अलीगढ़ । जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की न्यायप्रियता एवं संवेदनशीलता दिनोंदिन बढ़ रही है। बड़े साहब को अभी पॉच महीने ही हुए हैं। 9ः30 बजे कलैक्ट्रेट पहुंच जाना, पीड़ित व्यक्ति को अच्छे से सुनकर सम्बन्धित अधिकारी को शिकायत व्हाट्सएप से भेज मोबाइल पर बात कर आवश्यक निर्देश देना लोगों को खूब भा रहा है । जरूरतमंदों की मदद करने से साहब तनिक भी हिचकते नहीं हैं। फिर चाहे बात आर्थिक हो या किसी की मदद करने की।

जिलाधिकारी द्वारा जनपदवासियों के दिल में गहरी पैठ बनाना इस ओर इंगित करता है कि अब पीड़ित व्यक्ति बिना किसी ताम-झाम एवं लब्बोलुआब के सरल हृदय वाले बड़े साहब तक अपनी समस्याएं लेकर पहॅुच रहे हैं। बड़ी संख्या में पीड़ितों व शिकायतकर्ताओं के डीएम दरबार पहॅुचने से एक ओर जहां बड़ी संख्या में लोगों को न्याय मिल रहा है, वहीं दूसरी ओर जनपद की रैंकिंग अपेक्षानुरूप प्राप्त नहीं हो रही, परन्तु इससे डीएम साहब का हौसला पस्त नहीं हुआ है । उन्होंने अधिकारियों को दोगुनी ऊर्जा से समस्याओं का निस्तारण दोनों हाथों से मानवीयता के दृष्टिगत व्यक्तिगत रूचि से करने के निर्देश दिये हैं।

विदित रहे कि सरकार द्वारा आईजीआरएस माह नवम्बर की रैंकिंग जारी की गयी है, जिसमें जनपद ने प्रदेश में 50 वें स्थान पर अपनी जगह बनाई है। यदि शिकायतों का एकदम से अंबार न आता तो हम विगत अक्टूबर माह में 73 वें स्थान से और अच्छी रैंकिंग प्राप्त करते। गौरतलब है कि जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा शासन की मंशानुरूप जनशिकायतों के समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिये निरंतर समीक्षा कर समाधान का विशेष प्रयास भी किया जा रहा है। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में जनपद ने यह सफलता प्राप्त की है। मंडल में कासगंज 50वें, एटा 64वें एवं हाथरस ने 65 वें स्थान पर जगह बनाई है।

डीएम ने कहा है कि जिले के सभी अधिकारियों द्वारा दायित्व बोध समझकर जनसमस्याओं का निस्तारण किया गया है, जिससे यह उपलब्धि हासिल हुई है, इसके लिए सभी विभागीय अधिकारी बधाई के पात्र है। हमें आगे और बेहतर ढंग से जनशिकायतों का निस्तारण करके जिले को और बेहतर मुकाम पर लाना है। इसके लिए सतत रूप से मेहनत करने की जरूरत है। जनसमस्याओं का त्वरित निराकरण सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में है, इसलिए समस्त अधिकारी शिकायती पोर्टल आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, आनलाइन माध्यमों से प्राप्त सन्दर्भ का निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें और शिकायतों के निस्तारण को अपने दैनिक कार्यों में सम्मिलित करें। जनशिकायतों के निस्तारण की कार्यवाही निर्धारित तिथि के भीतर करते हुए गुणवतायुक्त आख्या अपलोड करें, ताकि जनसमस्याओं का त्वरित समाधान किया जा सके और मार्किंग भी बेहतर मिल सके।

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